जन चौपाल में मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मंडलों और किसानों से वर्षा और खेती-किसानी की जानकारी ली

रायपुर। मुख्यमंत्री निवास में आज जनचौपाल, भेंट-मुलाकात का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ-साथ मंत्री रविन्द्र चौबे, मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, महापौर प्रमोद दुबे ने भी यहां आए नागरिकों से भेंट-मुलाकात की और उनसे बातचीत करते हुए उनकी बातों, समस्याओं और कठिनाइयों को सुनते हुए उन पर आवश्यक कार्यवाही करने की पहल की।
मुख्यमंत्री स्वयं चलकर एक-एक निशक्तजन तक पहुँचे और बातचीत की।

जन चौपाल में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वयं चलकर जन चौपाल के लिए बने शेड में पहुंचकर यहां बैठे एक-एक निशक्तजन से मुलाकात और उनकी समस्याएं सुनीं तथा उन्हें समस्याओं के निराकरण के लिए आवश्यक पहल का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने जहाँ पीड़ितों से बातचीत करते हुए उनका हौसला बढ़ाया वहीं जरूरत पड़ने उन्हें तत्काल आर्थिक सहायता दी और संजीवनी जैसी विभिन्न योजनाओं से सहायता देने के निर्देश भी दिए। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री निवास में निशक्तः जनों के लिए पिछले जन चौपाल से अलग से सुविधाजनक रूप से बैठने की व्यवस्था और यहां तक आने जाने के लिए अलग पैसेज की व्यवस्था की गई थी। उनके लिए व्हीलचेयर की भी व्यवस्था की गई थी। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए इस बार जन चौपाल में निशक्तः जनों के लिए पंजीयन की भी विशेष व्यवस्था प्रारंभ की गई है।

कैंसर से प्रभावित को संजीवनी से सहायता दिलाने के निर्देश
जनचौपाल में अपने गले के कैंसर की बीमारी से लड़ रहे अनूप गुप्ता अपनी पत्नी और बेटी के साथ मुलाकात के लिए पहुंचे। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि पैसा की कमी के कारण नया रायपुर के एक निजी कैंसर चिकित्सालय द्वारा उनका ईलाज नहीं किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने उन्हें संजीवनी योजना से लाभान्वित करने के तत्काल निर्देश दिए और अधिकारियों को आवश्यक चिकित्सकीय सहायता देने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री बघेल ने आज जन चौपाल, भेंट-मुलाकात में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि इस आयोजन में प्रदेश भर के नागरिक न केवल अपनी बल्कि गाँव, मोहल्ले, शहर, समाज संबंधी बातों, समस्याओं और कठिनाइयों को लेकर आते है, बल्कि उपयोगी सुझाव भी देते है। इस आयोजन के माध्यम से प्रदेश के अलग-अलग जिलों और क्षेत्रों में योजनाओं के क्रियान्वयन, समस्याओं और परिस्थितियों के संबंध में आवश्यक जानकारी और फीड बैक भी प्राप्त होता है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने रायपुर के अपने सिविल लाईन्स स्थित निवास में हर बुधवार को जन चौपाल, भेंट-मुलाकात का आयोजन प्रारंभ किया है। यह आयोजन सुबह 11 बजे से प्रारंभ होता है। इसमें कोई भी नागरिक मुख्यमंत्री से भेंट मुलाकात कर सकता है।

मुख्यमंत्री ने जन चौपाल में बेमेतरा, बालोद और अन्य जिलों से आये विभिन्न प्रतिनिधि मंडलों और नागरिकों से उनके गांव में वर्षा तथा खेती-किसानी की जानकारी ली। नागरिकों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से अच्छी बरसात हो रही है इससे किसानी कार्यो में गति आयी है।

बलौदाबाजार जिले के जन मानव कल्याण संघ के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनकी संस्था दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये अगरबत्ती और फिनाइल बनाने का प्रशिक्षण दे रही है और उनकी शिक्षा के लिए काम कर रही है । उन्होंने अपनी विभिन्न मांगों के सम्बन्ध में ज्ञापन भी सौंपा। मुख्यमंत्री ने उनके ज्ञापन पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया गया और उनकी संस्था को अच्छे कार्यों के लिए शुभकामनाएं देते हुए उनकी सराहना की।

रायगढ़ जिले के सारंगढ़ विकासखंड की ग्राम पंचायत गोडीहारी के ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से ग्राम पंचायत के सरपंच द्वारा चावल गबन करने और विकास कार्यों में अनियमितता की शिकायत की और उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। मुख्यमंत्री ने उनके आवेदन परीक्षण के लिए कलेक्टर रायगढ़ को भेजने के निर्देश दिए। राजनांदगांव के तोतली भर्री से आए रामेश्वर दास मानिकपुरी ने विकलांग पेंशन के लिए आवेदन दिया जिसे मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग को आवश्यक कार्यवाही के लिए प्रेषित किया।

जनचौपाल में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से केवटापरा रायगढ़ की नंदिनी निषाद ने भेंटकर अपने जीवनयापन के लिए रोजगार एवं व्यवसाय करने के आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की मांग की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को उन्हें शासकीय योजना के माध्यम से व्यवसाय के लिए एक लाख रुपये स्वीकृत कराने के निर्देश दिए।

कबीरधाम जिले के बीरेंद्रनगर की चौती पटेल ने मुख्यमंत्री से प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास स्वीकृत करने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि बीपीएल सूची में उनका नाम शामिल है। उनके पास अपने भूखंड पर मकान है, जो अब जर्जर हो गया है। मुख्यमंत्री ने श्रीमती पटेल की समस्या सहानुभूतिपूर्वक सुनीं और कहा कि पात्रता होने पर उन्हें आवास के लिए अनिवार्य रूप से स्वीकृति प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने रायपुर हांड़ीपारा से कठिन आर्थिक समस्या को लेकर आए सुरेश सोनकर को स्वेच्छानुदान से 10 हजार रूपए और राजधानी रायपुर में ई रिक्शा चलाकर जीवनयापन करने वाली सुमन साहू को 10 हजार रुपये राशि मंजूर की। मुख्यमंत्री ने रायपुर के न्यू दुर्गा नगर निवासी जगमोहन सोनी का निशुल्क इलाज करने के निर्देश दिए हैं। राशनकार्ड नवीनीकरण शिविर के दौरान दुर्घटनावश श्री सोनी के तीन ऊँगली में गंभीर चोट लग गई थी। मुख्यमंत्री ने श्री सोनी का निशुल्क इलाज कराने के निर्देश दिए साथ ही दुर्घटना की जाँच के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने अतिथि शिक्षक भर्ती की जांच कर कार्रवाई करने के दिऐ निर्देश
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज यहां उनके निवास कार्यालय में आयोजित जन चौपाल भेंट मुलाकात कार्यक्रम में आये अतिथि शिक्षकों ने जिलो में अतिथि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी की शिकायत दर्ज कराई। मूख्यमंत्री ने इस पर जांच कर सम्बंधित जिला शिक्षा अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री को अतिथि शिक्षकों ने बताया कि जिलो में विद्या मितान के रूप में पहले कार्य करने वाले शिक्षकों प्रथमिककता न दे कर अन्य लोगो की भर्ती की जा रही है।

उत्कल जान कल्याण संस्थान ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए सौपा 10200 रुपये का चेक
मुख्य मंत्री भूपेश बघेल को आज यहां उनके निवास कार्यालय में आयोजित जन चौपाल भेट मुलाकात कार्यक्रम में उत्कल एकता जनकल्याण संस्था रायपुर द्वारा 10200 रुपये का चेक मूख्यमंत्री राहत कोष के लिए सौपा। मूख्यमंत्री ने उनकेइस पहल के लिये आभार व्यक्तकीय और सामाजिक कार्यो में इसी तरह योगदान देने का आग्रह किया।

मुख्य मंत्री भूपेश बघेल को आज यहां उनके निवास कार्यालय में आयोजित जन चौपाल भेट मुलाकात कार्यक्रम में भिलाई इस्पात सयंत्र में अप्रेंटिशिप कर रहे इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं के युवाओं ने मुलाकात कर उन्हें बताया कि भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा भर्ती प्रक्रिया में छत्तीसगढ़ के युवाओ की उपेक्षा हो रही है। इस पर मूख्यमंत्री ने युवाओ को आश्वस्त करते हुए कहा कि जिस प्रकार आंध्रप्रदेश और मध्यप्रदेश में स्थानीय लोगो को भर्ती मे प्राथमिकता दी जा रही है उसी प्रकार यहां भी पहल की जाएगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने धमतरी जिले के नगरी उच्चत्तर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा कुमारी सोहागा कमार को पढ़ाई के लिए 20 हजार रूपए की राशि स्वेच्छानुदान से स्वीकृत की है। कमार विशेष पिछड़ी जनजाति की सोहागा कक्षा 12 वीं में पढ़ती हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर कमार जनजाति के बच्चों के लिए अनुदान देने का आग्रह किया था। जनचौपाल में मुख्यमंत्री ने गरियाबंद जिले के फिंगेश्वर की श्रीमती भारती कुर्रे को आंत के ऑपरेशन के लिए संजीवनी कोष से मदद प्रदान करने की स्वीकृति दी है। जनचौपाल में 2800 से अधिक लोगों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की। इनमे से 1367 लोगों ने व्यक्तिगत समस्याओं के लिए और 92 प्रतिनिधिमंडलों में 1456 लोगों ने विभिन्न सार्वजानिक समस्याओं के सम्बन्ध में आवेदन दिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें