कोरोना के चलते इस साल नहीं होगी अमरनाथ यात्रा, श्राइन बोर्ड का फैसला

जम्मू। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते इस साल होने वाली अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया है। इसकी जानकारी जम्मू-कश्मीर के राजभवन ने मंगलवार शाम को दी। उन्होंने बताया कि श्राइन बोर्ड ने बाबा बर्फानी की यात्रा को रद्द करने का फैसला किया है।

राजभवन के अनुसार, मौजूदा परिस्थितियों के आधार पर, श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने निर्णय लिया कि इस वर्ष की श्री अमरनाथ यात्रा को आयोजित करना और संचालन करना उचित नहीं है। ऐसे में अमरनाथ यात्रा 2020 रद्द किया जा रहा है।

राजभवन की ओर से आगे बताया गया है कि धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, श्राइन बोर्ड सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण / आभासी दर्शन जारी रखेगा। पारंपरिक अनुष्ठानों को पहले की ही तरह किया जाएगा। छडी मुबारक को सरकार की ओर से किया जाएगा।

इससे पहले कहा जा रहा था कि इस साल अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई को शुरू हो सकती है। पहलगाम मार्ग हिमाच्छादित होने की वजह से अभी तक साफ नहीं है और इस वजह से केवल बालटाल मार्ग से यात्रा हो सकती है। हालांकि, अधिकारियों ने कहा था कि अमरनाथ यात्रा पर अंतिम फैसला आने वाले दिनों में लिया जाएगा। इसके अलावा वैष्णोदेवी मंदिर के मामले में मंदिर तक श्रद्धालुओं के जाने पर 31 जुलाई तक रोक लगी हुई है।

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों को उस याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया था, जिसमें कोविड-19 महामारी के कारण इस साल श्री अमरनाथ यात्रा पर रोक लगाने का अनुरोध किया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा था कि तीर्थयात्रियों को अनुमति देने और शर्तें लागू करने का निर्णय कार्यपालिका के अधिकार क्षेत्र में आता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें