बेमौसम बारिश-ओलावृष्टि से सरकार चिंतित, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने फसलों के नुकसान का आंकलन कर किसानों को मुआवजा देने के दिए निर्देश

रायपुर। बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण बलरामपुर जिले के रामचन्द्रपुर और बलरामपुर विकासखण्ड में किसानों के फसलों एवं सब्जियों को नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए कलेक्टर संजीव कुमार झा से फोन पर बात की और फसलों को हुए नुकसान का सर्वे कर किसानों को उचित मुआवजा देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने बताया कि राजस्व, कृषि और उद्यानिकी विभाग की संयुक्त टीम प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर सर्वे का कार्य कर रही है। तहसीलदारों को पटवारियों के साथ प्रभावित क्षेत्रों में जाकर निर्धारित राजस्व नियमों के अनुसार सर्वे का कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने ओलावृष्टि से प्रभावित बलरामपुर विकासखण्ड के डौरा और डुमरखोला क्षेत्र का दौरा कर किसानों से चर्चा की।

उन्होंने मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार किसानों को आश्वस्त किया है कि पूरा शासन-प्रशासन उनके साथ है। फसलों को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति दी जाएगी। कलेक्टर ने जानकारी दी है कि प्राकृतिक आपदा के फलस्वरूप फसलों की क्षति होने पर राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 में निहित प्रावधानों के अनुसार आर्थिक सहायता दी जाती है। चूंकि जिले में प्राकृतिक आपदा के कारण फसलों को नुकसान पहुंचा है, सर्वे उपरांत प्रावधानों के तहत् किसानों को उचित मुआवजा राशि प्रदान किया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें