कोरोना काल में सुप्रीम कोर्ट के जज खुद टाइप कर रहे आदेश, वीडियो कांफ्रेंसिंग से अदालतों में हो रही सुनवाई

नई दिल्ली। कोरोना काल में सुप्रीम कोर्ट में जहां वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनवाई हो रही है, वहीं अब जज आदेश भी खुद ही लिखने लगे हैं ताकि संक्रमण से बचा जा सके। सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई कर आदेश देते हुए कहा कि वह अब कोर्ट मास्टर को आदेश देने के बजाय खुद लैपटॉप पर आदेश लिखते हैं। उन्होंने कहा कि लैपटॉप पर अपना खुद का आदेश टाइप करना बहुत अच्छा है, क्योंकि ऐसा करने से यह आदेश बहुत सटीक और संक्षिप्त हो जाता है। बाद में इसमें किसी भी तरह के सुधार की जरूरत नहीं होती।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट में जज कोर्ट मास्टर को आदेश लिखवाते हैं, जो शार्टहैंड में आदेश लिखते हैं और बाद में उसे टाइप किया जाता है। इसके बाद जज को उसे दिखाया जाता है और सुधार के लिए फिर से टाइप किया जाता है। ऐसे में स्टाफ को कई बार जज के पास जाना पड़ जाता है।

मार्च से कोरोना संकट के चलते खुली अदालतों में सुनवाई नहीं हो रही है। सुनवाई वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हो रही है। क्लेरिकल स्टाफ जजों के घर से काम करते हैं, लेकिन पिछले दिनों कुछ स्टाफ के संक्रमित पाए जाने के बाद एक जज को सेल्फ क्वारंटाइन होना पड़ा था। बाद में रजिस्ट्री का भी कुछ स्टाफ पॉजिटिव पाया गया था। यही वजह है कि पर्सनल स्टाफ को जज कम से कम अपने पास रख रहे हैं। जस्टिस चंद्रचूड़ का लैपटॉप पर आदेश स्वयं लिखने का प्रयोग अन्य जज भी अपना सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें