प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 दिवसीय रूस दौरे पर व्लादिवोस्तोक पहुंचे, मोदी-मोदी के नारों के बीच मिले भारतीयों से

व्लादिवोस्तोक। PM नरेन्द्र मोदी बुधवार को रूस के दो दिवसीय दौरे पर व्लादिवोस्तोक पहुंच चुके हैं। PM मोदी मंगलवार की रात नई दिल्ली से रूस की दो दिवसीय दौरे के लिए रवाना हुए। माना जा रहा है कि PM मोदी का वहां पर 36 घंटा रूकने का कार्यक्रम है। इस दौरान वे पांच सितंबर को बतौर मुख्य अतिथि पांचवें इकॉनोमिक फोरम को संबोधित करेंगे। व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी शिखर वार्ता की पूर्व संध्या पर मंगलवार को PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति के साथ उनका एक खास तालमेल है। साथ ही, वह प्रौद्योगिकी हस्तांतरण चाहते हैं ताकि दोनों देश अन्य देशों को सस्ती दरों पर निर्यात करने के लिए सैन्य उपकरण बना सकें। रूस के सुदूर पूर्व शहर व्लादिवोस्तोक का दौरा करने वाले मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। वह रूसी बंदरगाह शहर के लिए अपनी रवानागी से पहले बुधवार को राष्ट्रपति पुतिन के साथ व्यापक वार्ता करने वाले हैं।

PM नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बताया कि वह रूस यात्रा पर व्लादिवोस्तोक पहुंच गए हैं। उन्होंने आगे लिखा कि इस छोटो मगर अहम यात्रा पर कई कार्यक्रम में शिरकत करने वाला हूं।

मोदी ने रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास को दिये एक इंटरव्यू में कहा, ”मैं आश्वस्त हूं कि यह यात्रा नये रास्ते पर ले जाएगी, नयी ऊर्जा देगी और हमारे देशों के बीच संबंधों को नयी गति प्रदान करेगी। तास की एक खबर में कहा गया है कि पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) से अलग होने वाले 20 वें रूस-भारत शिखर बैठक के दायरे में दोनों देश करीब 15 दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने वाले हैं, जिनमें कुछ सैन्य-प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में भी होंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें