प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस में शिंजो आबे से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

व्लादिवोस्तोक। PM नरेंद्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे से बृहस्पतिवार को मुलाकात की और दोनों नेताओं ने आर्थिक एवं रक्षा समेत कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने का संकल्प लिया। दो दिवसीय यात्रा पर रूस पहुंचे मोदी रूस के पूर्वी सुदूर क्षेत्र की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। PM मोदी और आबे की इस मुलाकात से पहले दोनों ने जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन में और फ्रांस के बियारित्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात की थी।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया कि मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के लिए लगातार बातचीत जारी है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे और नरेंद्र मोदी ने व्लादिवोस्तोक में मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि मजबूत द्विपक्षीय संबंधों से वैश्विक साझेदारी को और मजबूत किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री शिंजो आबे से व्लादिवोस्तोक में पांचवें ईईएफ के इतर मुलाकात की। आर्थिक, सुरक्षा, स्टार्ट-अप और पांच जी क्षेत्रों में बहुआयामी संबंधों को और आगे ले जाने तथा क्षेत्रीय स्थिति पर चर्चा हुई।

आबे के साथ बैठक के बाद मोदी मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर बिन मोहम्मद और मंगोलिया के राष्ट्रपति खल्टमागीन बटुल्गा से मुलाकात करेंगे। मोदी 20वीं भारत-रूस वार्षिक शिखर वार्ता और पूर्वी आर्थिक मंच (EEF) की पांचवीं बैठक में भाग लेने के लिए रूस आए हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें