भूटान अपने प्रयासों में उच्च स्तर पर है, आपको हम गर्व और खुशी के साथ नहीं देखेंगे बल्कि आपको भागीदार बनाएंगे: पीएम मोदी

नई दिल्ली। दो दिवसीय भूटान दौरे पर गए PM नरेन्द्र मोदी अपने दौरे के अंतिम दिन रविवार की सुबह द रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ भूटान के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा है।

PM मोदी ने कहा कि मैं आज भूटान के भविष्य के साथ हूं। उन्होंने कहा कि भारत और भूटान के साथ ऊर्जा समेत कई क्षेत्रों में काम कर रहा है लेकिन सबसे बड़ी ऊर्जा दोनों देशों के बीच संबंध यहां के लोग हैं।

प्रधानमंत्री ने छात्रों को संबोधित करते हुए आगे कहा कि भारत में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य क्षेत्र की सेवा आयुष्मान भारत है, जो करीब 500 मिलियन भारतीयों को स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित कराता है। भारत में सबसे ज्यादा सस्ता डेटा है, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर लाखों लोगों को सशक्त बनाता है।

PM मोदी ने कहा कि भूटान और भारत के लोग स्वभाविक तौर पर एक दूसरे के साथ अपनापन का भाव महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सिर्फ भौगोलिक तौर पर ही हम एक दूसरे के करीब नहीं है। बल्कि, हमारा इतिहास, संस्कृति और पारंपरिक रीति रिवाज हमारे लोगों और दोनों देशों के बीच एक दूसरे के संबंधों में प्रगाढ़ता लाता है।

इसके पहले, भारत और भूटान ने अंतरिक्ष, विज्ञान, इंजीनियरिंग, न्यायिक और संचार सहित 10 क्षेत्रों में सहयोग के करारों पर हस्ताक्षर किये हैं। भूटान की दो दिन की यात्रा पर गये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वहां के प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग के बीच शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये।

अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ESRO) में निदेशक और भूटान के सूचना और संचार मंत्रालय में निदेशक ने हस्ताक्षर किये। इससे भूटान को संचार, लोक प्रसारण और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में मदद मिलेगी। भूटान की जरूरत के अनुसार अतिरिक्त बैंडविड्थ और ट्रांसपोंडर भी उपलब्ध कराया जायेगा।

नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में सहयोग के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय में महानिदेशक अरविंद हांडा और भूटान के सूचना और संचार मंत्रालय में कार्यकारी सचिव पेम्बा वांगचुक ने हस्ताक्षर किये। शिक्षा और ज्ञान के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत में नेशनल नॉलेज नेटवर्क के परियोजना निदेशक आर एस मणि और भूटान के संचार मंत्रालय के निदेशक जिग्मे तेंजिन ने हस्ताक्षर किये।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें