केंद्र सरकार का जम्मू-कश्मीर को तोहफा, विकास के लिए 80 हजार करोड़ के पैकेज को दी मंजूरी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए बुधवार को 80 हजार करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दी है। यह जानकारी HRD मंत्रालय ने दी। इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर छह हजार करोड़ रुपये की परियोजना ‘अटल जल मिशन योजना’ को मंजूरी दी। ‘अटल टनल’ के लिए भी चार हजार करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई।

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार ने पिछले साल अगस्त महीने में ऐतिहासिक फैसला लेते हुए जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म कर दिया था। 370 के खंड ए को छोड़कर बाकी सभी खंडों को समाप्त करने का ऐलान किया गया था। इसके साथ ही, सीमा से लगे इस राज्य को केंद्र शासित प्रदेशों में तब्दील कर दिया था।

आर्टिकल 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त किए जाने के सकारात्मक प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाने और क्षेत्र के लिए सरकार द्वारा उठाए गए विकास कदमों के बारे में लोगों को अवगत कराने के वास्ते केंद्रीय मंत्रियों का एक समूह जम्मू कश्मीर की यात्रा पर है। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को कहा कि मंत्रियों का एक दल लोगों के बीच सकारात्मकता फैलाने और बदलाव का मजबूत माहौल बनाने के लिए जम्मू कश्मीर आया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें