महात्मा गांधी ने हम सबको सत्य, अहिंसा, सौहार्द, नैतिकता-सादगी के आदर्शों के प्रति स्वयं को समर्पित करने की राह दिखाई: राष्ट्रपति कोविंद

नई दिल्ली। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि महात्मा गांधी का पूरी दुनिया में सम्मान है। उन्होंने सभी को सांप्रदायिक एकता, अस्पृश्यता को दूर करने और महिलाओं के उत्थान का मार्ग दिखाया था। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में कोविंद ने कहा कि यह सभी के लिए सत्य, अहिंसा, सौहार्द, नैतिकता और सादगी के मूल्यों के प्रति फिर से समर्पित करने के लिये एक विशेष अवसर है। कोविंद ने कहा कि सत्य, अहिंसा और सर्वोदय मानवता के प्रति महात्मा गांधी के अनेक संदेशों के आधार रहे हैं।

श्री कोविंद ने कहा कि गांधी जी का पूरी दुनिया में सम्मान है। संयुक्त राष्ट्र ने गांधी जयंती को ‘‘अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस’’ के रूप में मान्यता दी है। गांधीवादी मूल्य और उनके तमाम तरीके न केवल भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए आज भी प्रासंगिक हैं।

उन्होंने कहा कि गांधी के दृष्टिकोण और कार्य ने व्यक्तिगत तथा सामूहिक जीवन के लगभग हर पहलू को समाहित किया और उन्होंने सभी को सांप्रदायिक एकता, अस्पृश्यता को दूर करने, महिलाओं के उत्थान, शिक्षा, स्वच्छता, पर्यावरण और जल संरक्षण का मार्ग दिखाया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को एक आंदोलन का रूप देकर देश के लोगों ने राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें