‘मैं समय हूं’, महाभारत में इस आवाज के पीछे कौन कलाकार है? कैसे बन गई ‘समय’ की आवाज।’ यंहा पढ़े…..

नई दिल्ली। दूरदर्शन पर महाभारत का फिर से प्रसारण हो रहा है। ऐसे में महाभारत की पौराणिक कहानियां और इस सीरियल से जुड़े किस्से सोशल मीडिया पर घूम रहे हैं। महाभारत सीरियल से जुड़ा एक ऐसा ही किस्सा है। आप महाभारत की कहानी बताने वाले सूत्रधार ‘मैं समय हूं’ की आवाज तो सुनते ही होंगे। यह आवाज सभी के बीच बहुत पॉपुलर है। ‘मैं समय हूं’ के किरदार को निभाने वाले व्यक्ति को महाभारत में तो कभी नहीं दिखाया गया लेकिन उनकी आवाज एक बार फिर से लोगों को सुनने को मिल रही है।

‘मैं समय हूं’ आवाज के पीछे हरीश भिमानी है। हरीश भिमानी की इस आवाज ने लोगों के ऊपर ऐसा जादू चलाया कि उनकी आवाज को आज भी याद किया जाता है। आइए जानते हैं कि कैसे हरीश की आवाज समय की आवाज बनीं।

हरीश ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘एक शाम मुझे शो के कास्टिंग डायरेक्टर गूफी पेंटल का फोन आया कि BR के मैन स्टूडियो में आ जाना कुछ रिकॉर्ड करना है। मैंने पूछा क्या है, तो उन्होंने कुछ साफ नहीं बताया क्योंकि आमतौर पर इस क्षेत्र में क्या रिकॉर्ड होने वाला होता है इसके बारे में आमतौर पर बताया नहीं जाता है। बहरहाल, मैं स्टूडियो पहुंचा और मुझे एक एक कागज दिया गया। मैं उसे पूरा कर पाऊं उससे पहले ही मुझे बोला गया कि यह डॉक्यूमेंट्री जैसा लग रहा है। तो मैंने कहा हां और क्या है? उन्होंने मुझे बताया नहीं, तो मैंने फिर से किया।’

श्री हरीश बताते हैं कि ‘मुझे फिर वहां से जाने को कहा गया। तब मुझे लगा कि शायद मैं सलेक्ट नहीं हुआ। लेकिन करीब तीन दिनों के बाद मुझे फिर से बुलाया गया और मैंने 6-7 टेक्स दिए। इसके बाद उन लोगों ने मुझे सब समझाया कि कैसे ‘समय’ को आवाज देनी है। तीसरी बार जब रिकॉर्डिंग हुई तो मैंने एक सुझाव दिया कि आप आवाज बदलने को कह रहे हैं, जबकि बनावटी आवाज बनाने के बाद वे मजाकिया लगकर अपनी गंभीरता खो देगी।
ऐसे में उन्होंने सुझाव मान लिया और रिकॉर्डिंग हुई और मेरी आवाज ‘समय’ की आवाज बन गई।’

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें