राष्ट्रपति कोविंद के बाद अब PM मोदी को भी अपना एयरस्पेस इस्तेमाल नहीं करने देगा पाकिस्तान

इस्लामाबाद। भारत ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाकर उसका विशेष दर्जा समाप्त किये जाने के बाद से ही हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान की नींदें हराम हो गईं। दोनों देशों के बीच पहले से बिगड़े संबंधों में खाई बढ़ती ही जा रही है। पाकिस्तान तो बड़ी अदावत के मूड में आ गया है।

उसने पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान को अपने एअर स्पेस से रास्ता नहीं दिया था और अब PM नरेंद्र मोदी के प्लेन के लिए भी मना कर दिया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बताया कि उन्होंने इस फैसले से भारत को अवगत करा दिया है। उन्होंने खुद पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग को इसकी जानकारी दी है।

गौरतलब है कि मोदी 21 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले हैं। पूर्व में जब कोविंद को आइसलैंड यात्रा पर जाना था तो भी पाकिस्तान ने इनकार कर दिया था। कोविंद इस महीने की शुरुआत में आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा पर गए थे।

हालांकि पाकिस्तान ने फिलहाल भारत के लिए हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से प्रतिबंधित नहीं किया है। पुलवामा आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने पर भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविरों को नष्ट किया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था। पाकिस्तान ने 16 जुलाई को अपने हवाई क्षेत्र को सभी नागरिक विमानों के लिए खोला था।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें