भारत के 8वीं बार UNSC का अस्थायी सदस्य बनने पर PM मोदी ने विश्व समुदाय के भारी समर्थन के लिए जताया आभार, कहा- वैश्विक शांति, सुरक्षा के लिए मिलकर करेंगे काम

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों ने भारी समर्थन के साथ 2021-22 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की गैर-स्थायी सीट के लिए भारत का चुनाव किया। PM मोदी ने इस पर धन्यावाद करते हुए एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा- भारी समर्थन के लिए आभारी हूं, भारत UNSC के अस्थायी सदस्य सीट के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुआ है।

भारत को मिले 192 वैध वोटों में से 184 मिले। बता दें कि एशिया-प्रशांत श्रेणी की सीट से भारत आठवीं बार गैर-स्थायी सदस्य बना है। बहुपक्षीय प्रणालियों में सुधार के लक्ष्य के साथ भारत इस कार्यकाल का बेहतर उपयोग करके एक स्थायी सीट के अपने दावे को आगे बढ़ा सकेगा। सीट के लिए दावेदार सात देशों में, भारत 2021-22 के लिए क्षेत्र से निर्विरोध था।

भारत संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के एशिया-प्रशांत समूह का समर्थन प्राप्त करने वाला एकमात्र उम्मीदवार था और इस मुकाबले में कोई देश नहीं आया। 15 सदस्यीय परिषद में पांच अस्थायी सीट में से एक के लिए भारत का चुनाव किया गया है। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र में कुछ राजनयिकों ने इसके लिए काफी आंतरिक प्रयास किए हैं। भारत को उम्मीद है कि विस्तारित सुरक्षा परिषद में एक स्थायी सीट के लिए अपनी दावेदारी को आगे बढ़ाने के लिए वह अपने आठवें कार्यकाल का उपयोग करेगा। सुरक्षा परिषद के प्रत्येक नए सदस्य को दो तिहाई वोट जीतने की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि सभी 193 देशों के वोटों के अनुसार 128 वोट।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें