अगले कुछ दिन आसमान से बरसेगी आग, मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट, रहना होगा सावधान

नई दिल्ली। मई का आखिरी सप्ताह चल रहा है । उत्तर भारत के कई इलाकों में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है, इसको देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने कई राज्यों में अगले कुछ दिनों के लिये रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक चंडीगढ़, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, और राजस्थान में तापमान कुछ ज्यादा ही रहने वाला है । वहीं मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, मौसम विभाग के मुताबिक यहां गर्मी के लू के थपेड़े लोगों को झेलने होंगे ।

मौसम विभाग के मुताबिक हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते तापमान अगले कुछ दिनों के लिये 46 से 47 डिग्री तक जा सकता है। सामान्य तौर पर ऐसा होता नहीं है, लेकिन इस बार मई महीने में ही मौसम विभाग को अलर्ट जारी करना पड़ा है । हांलाकि अप्रैल और मई के महीने में बारिश के चलते तापमान में ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं देखी गई । लेकिन अचानक राजस्थान के पिलानी में तापमान 47 डिग्री के करीब पहुंच गया ।

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि कम से कम अगले पांच दिन हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और विदर्भ के क्षेत्रों में न काफी गर्म हवाएं चलेंगी। ज्यादा तापमान के चलते झुलसा देने वाली गर्मी पड़ सकती है । इतना ही नहीं आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और उत्तरी कर्नाटक के अंदरूनी इलाकों में अगले 4से 5 दिन आसमान से आग बरसाने वाली गर्मी पड़ेगी ।

मौसम विभाग ने कहा है कि, देश के कई राज्यों में पड़ रही प्रचंड गर्मी को देखते हुए विशेष सतर्कता बरतनी होगी । विशेष कर लोगों को दोपहर 1 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिये । चूंकि इस वक्त गर्मी अपने परवान पर होती है, लिहाजा कई प्रदेशों में शुष्क उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलते ज्यादा गर्मी के हालात पैदा हो गये है । ऐसे में लोगों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गयी है ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें