प्रधानमंत्री कल, 9 मार्च को करेंगे भारत और बांग्लादेश के बीच ‘मैत्री सेतु’ का उद्घाटन

न्यूज़ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9 मार्च को 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत और बांग्लादेश के बीच ‘मैत्री सेतु’ का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के दौरान त्रिपुरा में कई ढांचागत परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

‘मैत्री सेतु’ पुल फेनी नदी पर बनाया गया है। ये नदी त्रिपुरा और बांग्लादेश में भारतीय सीमा के बीच बहती है। ‘मैत्री सेतु’ नाम भारत और बांग्लादेश के बीच बढ़ते द्विपक्षीय और मैत्रीपूर्ण संबंधों का प्रतीक है। इस पुल का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग और ढांचागत विकास निगम लिमिटेड ने किया है। इस पर 133 करोड़ रुपये की लागत आई है। एक दशमलव नौ किलोमीटर लम्बा पुल भारत में सबरूम और बंगलादेश में रामगढ़ को जोड़ता है। इससे दोनों देशों के बीच व्यापार और परस्पर संपर्क बढ़ेगा। मैत्री सेतु के उद्घाटन के साथ त्रिपुरा बंगलादेश के चटगांव बंदरगाह तक पहुंच के लिए ‘गेटवे ऑफ नॉर्थ ईस्ट’ बन गया है। यह सबरूम से केवल 80 किलोमीटर की दूरी पर है।

प्रधानमंत्री मोदी सबरूम में एकीकृत जांच चौकी की आधारशिला भी रखेंगे। यह दोनों देशों के बीच माल और यात्रियों की आवाजाही में आसानी होगी। इससे पूर्वोत्तर राज्यों के उत्पादों के लिए नए बाजार के अवसर उपलब्ध होंगे। यह परियोजना भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण द्वारा लगभग 232 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनायी जा रही है।

प्रधानमंत्री मोदी कैलाशहर में उनाकोटी जिला मुख्यालय को खोवाई जिला मुख्यालय से जोड़ने वाले एचएच-208 की आधारशिला भी रखेंगे। यह राष्ट्रीय राजमार्ग 44 को एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करेगी। 80 किलोमीटर की राष्ट्रीय राजमार्ग-208 परियोजना को राष्ट्रीय राजमार्ग और ढांचागत विकास निगम लिमिटेड एक हजार 78 करोड़ रुपये की लागत से बना रहा है।

प्रधानमंत्री राज्य सरकार द्वारा विकसित किए जा रहे राज्य राजमार्गों और अन्य जिला सड़कों का भी उद्घाटन करेंगे। उनपर 63.75 करोड़ रुपये का वित्तीय लागत आई है। इससे त्रिपुरा के लोगों को सभी मौसमों में कनेक्टिविटी मिलेगी।

प्रधानमंत्री मोदी 813 करोड़ रुपये की लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत बनाए गए 40978 घरों का उद्घाटन भी करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री अगरतला स्मार्ट सिटी मिशन के तहत निर्मित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का भी उद्घाटन करेंगे।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी पुराने मोटर स्टैंड में मल्टी लेवल कार पार्किंग और वाणिज्यिक परिसर के विकास के लिए आधारशिला रखेंगे। इसे लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री लिचुबागन से हवाई अड्डे तक दो लेन से लेकर चार लेन तक की मौजूदा सड़क को चौड़ा करने के काम का भी शिलान्यास करेंगे। अगरतला स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा यह कार्य लगभग 96 करोड़ रुपये की लागत से कार्यान्वित किया जा रहा है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें