Exit Poll 2022: यूपी-मणिपुर में खिलेगा ‘कमल’, गोवा-उत्तराखंड में जनता ‘हाथ’ के साथ, पंजाब में विपक्षी नेताओं के अरमानों पर फिरेगी ‘झाड़ू’

न्यूज़ डेस्क। पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो चुके हैं। अब सबको नतीजों का इंतजार है। लेकिन नतीजों से पहले आ चुके हैं ज़ी एग्जिट पोल्स (Zee Exit Polls)। Zee ने Designboxed से मिलकर इन एग्जिट पोल्स को अंजाम दिया है।

Zee-Designboxed Exit Polls के मुताबिक पांच में से दो राज्यों, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और मणिपुर (Manipur) में भाजपा (BJP) को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान है। वहीं, उत्तराखंड (Uttarakhand) में कांग्रेस (Congress) सरकार बनाने के लिए जरूरी आंकड़े तक पहुंच रही है। वहीं गोवा (Goa) में दोनों पार्टियों, भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला है, दोनों में से कोई भी सरकार बना सकता है। एग्जिट पोल्स पर भरोसा करें तो पंजाब (Punjab) में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) सरकार बनाने के आंकड़े को छू सकती है। यहां कांग्रेस को भारी नुकसान होता दिख रहा है।

एक-एक कर समझते हैं कि सभी राज्यों में Zee-Designboxed के एग्जिट पोल्स के नतीजे क्या कहते हैं। सबसे पहले बात करते हैं सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की। उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटें हैं। जिन पर सात चरणों में मतदान हुआ है। आज मतदान का आखिरी चरण संपन्न हुआ। इसके साथ ही Zee News-Designboxed के एक्जिट पोल (UP Exit Poll Result) के मुताबिक यूपी की 403 सदस्यीय विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी (BJP+) को 223-248, समाजवादी पार्टी (SP+) को 138-157, बहुजन समाजवादी पार्टी (BSP) को 5-11, कांग्रेस (Congress) को 4-9 और अन्य के खाते में 3-5 सीटें आती दिख रही हैं।

वहीं, वोट शेयर की बात करें तो Zee News-Designboxed के एक्जिट पोल के मुताबिक यूपी में भारतीय जनता पार्टी+ को 39 फीसदी, समाजवादी पार्टी+ को 34, बसपा को 13, कांग्रेस को 6 और अन्य के खाते में 8 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। इसका मतलब यह हुआ कि Zee News-Designboxed के एक्जिट पोल के आंकड़े अगर सही साबित हुए थे यूपी में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती दिख रही है।

उत्तर प्रदेश के बाद जी न्यूज़ (Zee Exit Polls) के एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा (BJP), मणिपुर में भी सत्ता में वापसी कर रही है। एग्जिट पोल्स में मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी को 32 से 38 सीटें मिलने का अनुमान है। मणिपुर में 12 से 17 सीटें कांग्रेस को मिलती दिख रही हैं। मणिपुर में NPF को 3 से 5 सीटें मिलते दिख रही हैं। NPP को 2-4 सीटें और अन्य को 2 से 5 सीटें मिलते दिख रही हैं। मणिपुर में बीजेपी को सबसे अधिक सीटें 32 से 38 मिलते दिख रही हैं। मणिपुर में बहुमत के लिए 31 सीटें चाहिए। यानी बीजेपी को मणिपुर में बहुमत मिलते दिख रहा है। मणिपुर में बीजेपी एक बार फिर सरकार बना सकती है। वोट शेयर की बात करें तो एग्ज़िट पोल के अनुसार, BJP को 39 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 30 प्रतिशत, NPF को 9 प्रतिशत, NPP को 6 प्रतिशत और अन्य को 16 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है।

Exit Polls में गोवा की बात करें तो यहां कांग्रेस (Goa Congress), भाजपा (BJP) पर बढ़त लेती दिख रही है। हालांकि, बीजेपी (BJP) भी मुकाबले में बहुत पीछे नहीं है लेकिन एग्जिट पोल्स के परिणामों में कांग्रेस आगे है। गोवा की 40 सीटों में से कांग्रेस को 14 से 19 सीटें मिलते दिख रही हैं. बीजेपी को 13 से 18 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि गोवा में MGP+ को 2 से 5 सीटें, आम आदमी पार्टी को 1 से 3 और अन्य को भी 1 से 3 सीटें मिलते दिख रही हैं। गोवा में बहुमत के लिए 21 सीटें चाहिए, लेकिन कांग्रेस यहां सबसे बड़ी पार्टी तो बन रही है, लेकिन बहुमत से पीछे रह सकती है। वोट शेयर की बात करें तो गोवा में कांग्रेस को सबसे अधिक 33 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं। एग्जिट पोल के अनुसार, BJP को 31 प्रतिशत, MGP+ को 12 प्रतिशत, आम आदमी पार्टी को 12 प्रतिशत, और अन्य को 12 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं।

पंजाब के एग्जिट पोल (Punjab Exit Poll 2022) के नतीजों की मानें तो इस बार पंजाब में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की सरकार बनती दिख रही है। एग्जिट पोल में पंजाब की 117 विधानसभा सीटों में से आम आदमी पार्टी आधे से ज्यादा सीटों तक पर जीत हासिल कर रही है। वहीं, कांग्रेस (Congress) और अकाली दल (Shiromani Akali Dal) के बीच बराबरी का मुकाबला है लेकिन दोनों ही सरकार बनाने से काफी दूर रह जाने वाली हैं। वंही भाजपा (BJP) और अन्य पार्टियों को भी कुछ बेहतर प्रदर्शन करने को मिलेगा। वोट शेयर (Vote Share) की भी बात करें तो पंजाब की करीब आधी जनता ने इस बार आम आदमी पार्टी पर ही भरोसा जताया है।

Zee-Designboxed Exit Poll के मुताबिक पंजाब की 117 विधानसभा सीटों में सीएम चन्नी की अगुवाई में कांग्रेस के हिस्से 26 से 33 सीटें आ रही हैं। वहीं, शिरोमणि अकाली दल (SAD+) और उसके सहयोगियों को 24 से 32 सीटें मिल रही हैं। उम्मीदों के मुताबिक आम आदमी पार्टी (AAP) पंजाब में एकतरफा बहुमत की ओर बढ़ रही है। यहां आप को 52 से 61 सीटें मिल रही हैं। भाजपा को 3 से 7 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है। बात करें अन्य पार्टियों या दलों की तो 1-2 सीटें ही उनके हिस्से आ रही हैं।

Zee Exit Polls के अनुसार, पंजाब में भले कांग्रेस सत्ता से दूर जा रही हो लेकिन उत्तराखंड में कांग्रेस सत्ता तक पहुंच सकती है। यहां कांग्रेस को 35 से 40 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को भी 26 से 30 सीटें मिल सकती हैं। एग्जिट पोल के अनुसार बहुजन समाज पार्टी को उत्तराखंड में 2 से 3 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि एग्जिट पोल के अनुसार अन्य को 1-3 सीटें मिल सकती हैं। बताते चलें कि उत्तराखंड में कुल 70 विधानसभा सीटें हैं और पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इनमें से 57 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें