PM मोदी ने किया 594 km लम्बे ‘गंगा एक्सप्रेसवे’ का शिलान्यास, दिया नारा- यूपी प्लस योगी, बहुत है उपयोगी

शाहजहांपुर। यूपी के शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलांयास करने शनिवार को पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी के कुशल नेतृत्व में यूपी में जबरदस्त विकास, कानून व्यवस्था को सुधारने के प्रभावी प्रयास और जनहित में बन रही नीतियों के कुशल कार्यान्वयन के लिए हो रहे प्रभावी काम की ओर ध्यानाकर्षित कराते हुए कहा कि यूपी प्लस योगी, बहुत है उपयोगी। यूपी में 2017 से पहले की सरकारों में कानून व्यवस्था का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, पहले यहां क्या कहते थे, सूरज डूबता था, कट्टा लहराने वाले सड़कों पर आ जाते थे। कट्टा गया या नहीं, कट्टा जाना चाहिए था कि नहीं, बेटियों की सुरक्षा पर आए दिन सवाल उठते रहते थे। बेटियों का स्कूल कॉलेज जाना तक मुश्किल कर दिया। व्यापारी, कारोबारी घर से सुबह निकलता था। परिवार को चिंता होती थी, गरीब परिवार दूसरे राज्य काम करने जाते थे तो घर और जमीन पर अवैध कब्जे की चिंता होती थी। पीएम मोदी ने कहा, यूपी में पहले कब कहां दंगा हो जाए, कहां आगजनी हो जाए, कोई नहीं कह सकता था।

पीएम किसान सम्मान योजना का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, इस योजना के तहत दो हजार रुपये एकाउंट में पहुंचे हैं, उसका सबसे जयाद लाभ छोटे किसानों को हुआ। उन छोटे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोउ़ रहे हैं। पहले छोटे किसानों के लिए बैंक के दरवाजे खुलते नहीं थे। एमएसपी में रिकार्ड बढ़ोत्तरी, रिकॉर्ड खरीद और रुपया सीधे एकाउंट में जाने से किसान को बड़ी राहत मिली है। उन्होंने कहा, हमारा फोकस देश में सिंचाई के रकवे को बढ़ोत्तरी पर है। इसलिए एक लाख करोड़ रुपये इन्फ्रास्ट्रैक्चर आदि पर खर्च किए जा रहे हैं।

गांव के पास ही ऐसा ही इन्फ्रास्ट्रैक्चर तैयार करने का है। जिससे जल्दी खराब होने वाली और अधिक दाम देने वाले फल सब्जियों की खेती कर सकें। इससे फूड प्रोसेसिंग उद्योगों का तेजी से विस्तार हो पाएगा और गांव के पास भी रोजगार की नई संभावनाएं बन पाएंगी। उन्होंने आगे कहा, बीते सालों में हमने गन्ना किसानों की दशकों पुरानी समस्याओं को खत्म करने के लिए नए विकल्प और नए समाधान खोजने का प्रयास किया। गन्ने के लाभकारी मूल्य के बारे में आज यूपी देश में अग्रणी राज्यों में है। भुगतान के मामले में योगी की सरकार ने नए प्रतिमान स्थापित किए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें