राजपथ नहीं अब ‘कर्तव्य पथ’, राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक के रोड का बदल गया नाम

नई दिल्ली। अब तक राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट की सड़क को राजपथ के नाम से जाना जाता था, वह अब ‘कर्तव्य पथ’ हो गया है। यानी राजपथ का नाम बदलकर ‘कर्तव्य पथ’ कर दिया गया है। नई दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (NDMC) ने बैठक में इसे मंजरी दे दी है।

NDMC ने ट्वीट कर जानकारी दी कि राजपथ रोड का नाम बदलकर ‘कर्तव्य पथ’ करने का प्रस्ताव केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी की अध्यक्षता में विशेष परिषद की बैठक में सर्वसम्मति से पारित किया गया है।

वहीं केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि जब हम आजादी के 75 साल पूरे कर रहे हैं, तो औपनिवेशिक बोझ को छोड़ना और अमृतकाल में अपनी खुद की विरासत में India@100 की ओर बढ़ना ही उचित है। “राजपथ” का नाम बदलकर “कर्तव्यपथ” करना एक अनुस्मारक है कि लोक सेवा की भावना “शासन करने का अधिकार” नहीं बल्कि “सेवा करने का कर्तव्य” है।

मालूम हो कि ‘राजपथ’ राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक का लंबाई 3 किलोमीटर का रास्ता है, जहां हर साल गणतंत्र दिवस पर परेड होती है। जिसका हाल ही में नाम बदलकर कर्तव्यपथ करने पर विचार किया गया था। इस पर अंतिम मुहर NDMC की विशेष बैठक में बुधवार को लगाई गई। जिसके बाद अब इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक की पूरे मार्ग को ‘कर्तव्यपथ’ के नाम से पहचाना जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें