प्‍याज का रस पीने से कम हो जाता है क‍िडनी स्‍टोन का दर्द, जानें दूसरे फायदे

हेल्थ डेस्क। प्‍याज का रस के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा, हेयरफॉल की समस्‍या से निजात पाने के ल‍िए लोग प्‍याज के रस का उपयोग करते है। लेक‍िन आप जानते हैं क‍ि प्‍याज के रस में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते है। इसके सेवन से कई बड़ी से बड़ी बीमारियां काटी जा सकती है। प्‍यास के रस को नियमित पीने से न सिर्फ ब्‍लड शुगर को संतुल‍ित क‍िया जा सकता है। ये क‍िडनी स्‍टोन के दर्द से भी राहत दिलाता है।

पथरी की समस्या होने पर प्याज का सेवन काफी असरदार हो सकता है। अगर आपको पथरी की शिकायत है तो प्याज का रस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। सुबह के समय खाली पेट प्याज का रस पीने से पथरी के दर्द में राहत मिल सकती है।

प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं। अगर प्याज के रस का सेवन किया जाए, तो इससे ब्‍लड शुगर भी संतुल‍ित क‍िया जा सकता है।

कच्चा प्याज खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। प्याज में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

सर्दी- जुकाम की समस्या होने पर प्याज का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको सर्दी-जुकाम की परेशानी रहती है तो प्याज आपके लिए दवा का काम कर सकती है। प्याज को खाने में इस्तेमाल करके सर्दी-जुकाम में आराम मिल सकता है।

जिन लोगों को जोड़ों के दर्द या गठिया की समस्या हैं उन्हें प्याज का इस्तेमाल करना चाहिए। प्याज के रस में सरसों का तेल मिलाकर मालिश करने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें