कोविड -19 : बेहद खतरनाक है कोरोना का डेल्टा वेरिएंट, लापरवाही बरतने से बदतर हो सकते हैं हालात- WHO प्रमुख

जेनेवा। कोरोना का डेल्टा वेरिएंट दुनिया में तांडव मचा रहा है। दुनिया भर के कम से कम 85 देशों में अभी तक इस वायरस के मिलने की पुष्टि हो चुकी है। अभी तक पाये गए अन्य वेरिएंट के मुकाबले अधिक तेजी से फैलने वाला यह वेरिएंट उन लोगों में अधिक फैल रहा है जिन लोगों का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है। WHO के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने यह चेतावनी दी है।

शुक्रवार को एक कान्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में डेल्टा वेरिएंट को लेकर चिंता है, WHO भी इसको लेकर चिंतित है। ज्ञात हो कि डेल्टा वेरिएंट सर्वप्रथम भारत में पाया गया था। उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जैसे-जैसे कुछ देशों में कोरोना को लेकर लगीं पाबंदियों में ढील दी जा रही है, वैसे-वैसे हम इसके ट्रांसमिशन में दोबारा वृद्धि देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण एक बार फिर से अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने, स्वास्थ्य कर्मियों पर दबाव बढ़ने और मौतों के मामलों में वृद्धि होने की आशंका बढ़ गई है।

WHO प्रमुख ने कहा कि अमीर देश विभिन्न तरह की पाबंदियों के बाद अब अनलॉक की ओर बढ़ रहे है और उन युवाओं को टीका दे रहे हैं जिन्हें कोरोना से ज्यादा खतरा नहीं है, वहीं दूसरी तरफ सबसे गरीब देश वैक्सीन की कमी से जूझ रहे हैं।

WHO में कोविड -19 तकनीकी प्रमुख डॉ. मारिया वान केरखोव ने कहा कि यूरोपीय देशों में कोरोना के घटते मामलों के बीच एक बार फिर से सार्वजिक गतिविधियां, खेल और धार्मिक कार्यक्रम शुरू हो गए हैं जिसके कारण एक बार फिर से कोरोना के फैलने का खतरा बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि हालांकि कई देशों में टीकाकरण का प्रतिशत काफी अच्छा है लेकिन फिर भी वहां कई लोगों ऐसे हैं जिन्हें कोरोना का एक भी टीका नहीं लगा है, ऐसे लोगों के लिए खतरा काफी ज्यादा है।

डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ असरकारक हैं वैक्सीन
मारिया वान केरखोव ने यह भी कहा कि कोरोना के अन्य वेरिएंट की तरह डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ भी वैक्सीन असरकारक हैं।

सार्वजनिक कार्यक्रमों को लेकर जताई चिंता
कोरोना के कम होते मामलों के बीच देश-दुनिया में सार्वजनिक कार्यक्रमों में वृद्धि पर उन्होंने चिंता जताते हुए कहा कि इसके गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं। उन्होंने लोगों से सावधान रहने और अपनी बेहतरी के लिए चिंतन करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कोरोना का डेल्टा वेरिएंट काफी खरतनाक है और तेजी से फैलता है इसलिए अपनी जिंदगी के लिए हमें खुल फैसला लेना है कि हमारे लिए क्या सही है और क्या गलत।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें