कोविड-19 : भारत में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 5194 हुये, मौत का आंकड़ा 149 पहुंचा

नई दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बुधवार को बढ़कर 5194 हो गये जबकि इससे हुयी मौत का आंकड़ा 149 पर पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि मंगलवार से कोरोना संक्रमण के 773 मामले सामने आये और इस दौरान 32 लोगों की मौत हुई है। अग्रवाल ने संक्रमण की गति को रोकने के लिये लागू लॉकडाउन को प्रभावी बताते हुये कहा कि संक्रमण को रोकने के लिये राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के सहयोग से स्थानीय लोगों को इस संक्रामक बीमारी के बारे में जागरुक करने तथा चिकित्सा उपायों को प्रभावी बनाने पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दीक्षा प्लेटफार्म पर कोरोना संबंधी विशेष प्रशिक्षण शुरु किया गया है।

श्री अग्रवाल ने कहा कि मंत्रालय द्वारा शुरु किये गये इंटीग्रेटेड फील्ड लेवल ट्रेनिंग कोर्स के तहत स्वास्थ्य कर्मियों, एनसीसी और एनएसएस सहित अन्य सामाजिक संगठनों के स्वयंसेवकों को कोरोना के संक्रमण को रोकने और चिकित्सा उपायों के बारे में लोगों को जागरुक करने सहित अन्य जरूरी क्रियाकलापों का प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि संक्रमण के दायरे में आये लोगों के त्वरित इलाज के लिये घोषित तीन स्तरीय कार्ययोजना पर भी राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम शुरु कर दिया गया है। संवाददाता सम्मेलन में गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी और कालाबाजारी को देखते हुये सभी राज्य सरकारों को इस दिशा में तत्परता से कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं।

इस दौरान भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वैज्ञानिक रमन आर गंगाखेडकर ने बताया कि देश में अब तक कोरोना संक्रमण की जांच के लिये 1,21,271 परीक्षण हो चुके हैं। इनमें पिछले 24 घंटों के दौरान किये गये 13,345 परीक्षण शामिल हैं। उन्होंने बताया कि देश में आईसीएमआर की प्रयोगशालायें बढ़कर 139 हो गयी हैं जबकि निजी क्षेत्र की 65 प्रयोगशालाओं को भी कोविड-19 के परीक्षण करने की मंजूरी दे दी गयी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें