केजरीवाल सरकार ने जारी किया ‘दिल्ली कोरोना’ APP, कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए खाली बिस्तरों की मिलेगी जानकारी

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के लिए खाली बिस्तरों (बेड) की जानकारी हासिल करने के लिए मंगलवार को ‘दिल्ली कोरोना’ App जारी की। केजरीवाल ने कहा कि ऐप से कोरोना वायरस के मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी मुहैया कराने में मदद करेगी। मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन के एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘कई ऐसी जगह हैं जहां कोरोना वायरस का व्यापक प्रकोप है। वहां बिस्तरों, वेंटिलेटर और आईसीयू की कमी है, जिसकी वजह से बढ़ी संख्या में लोगों की जान जा रही है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली में मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन हमने पर्याप्त इंतजाम कर रखे हैं।’’ केजरीवाल ने कहा कि निजी और सरकारी अस्पतालों में 6,731 बिस्तर उपलब्ध हैं, जिनमें से 4,100 खाली हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। हम आज एक ऐप जारी कर रहे हैं और इसमें निजी और सरकारी अस्पतालों में खाली बिस्तरों की पूरी जानकारी है।’’ केजरीवाल ने कहा कि इसे दिन में दो बार सुबह 10 बजे और शाम छह बजे अपडेट किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि अगर ऐप में बिस्तर खाली दिखाए जाने के बावजूद अस्पताल मरीज को भर्ती करने से मना कर दे तो आप 1031 नंबर पर फोन कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव यह सुनिश्चित करेंगे की आपको बिस्तर मुहैया कराया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ 20,000 से अधिक लोगों में से केवल 2,600 को ही अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ी। अगर अस्पताल वाले कहते हैं कि आपका घर पर इलाज हो सकता है तो उनकी बात मानें।’’ सरकार ने एक दल का गठन किया है जो पृथक-वास के दौरान मरीज के सम्पर्क में रहेगी और अगर मामला बिगड़ा तो वह उसे अस्पताल में भर्ती कराएगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें