राजस्थान: डीजे पर देशभक्ति के गीत, तिरंगे में लिपटा शव… यह राष्ट्रीय पक्षी मोर की अंतिम यात्रा थी

जयपुर। राजस्थान के झुंझुनू में राष्ट्रीय पक्षी मोर की अनूठी अंतिम यात्रा निकाली गई। इस अंतिम यात्रा में जहां मोर को ‘राजकीय सम्मान’ दिया गया, वहीं डीजे पर देशभक्ति के गानों ने लोगों को संवेदनाओं से भर दिया। लोगों ने बड़ी संख्या में इस अंतिम यात्रा में हिस्सा लिया।

जानकारी के मुताबिक, झुंझुनू के मंडावा मोड़ इलाके में एक मोर बिजली का करंट लगने की वजह से घायल हो गया था। घटना की सूचना स्थानीय लोगों की ओर से वेटरनरी डॉक्टर अनिल खीचड़ को दी गई। डॉ. खीचड़ ने मोर का इलाज तो किया लेकिन वह उसकी जान नहीं बचा सके।

इलाके में पक्षी प्रेमी की पहचान रखने वाले अनिल ने बताया कि मोर की मौत के बाद उन्हें लगा कि यह राष्ट्रीय पक्षी है तो इसका अंतिम संस्कार पूरे सम्माान के साथ होना चाहिए। फिर उन्होंने क्षेत्र के कुछ और लोगों की मदद से एक अर्थी तैयार कराई और मोर को शहीद की तरह तिरंगे में लपेटकर अंतिम विदाई दी गई। चार लोगों ने बाकायदा इस मोर की अर्थी को कंधा दिया।

डॉ. खीचड़ ने बताया कि अंतिम यात्रा में डीजे पर देशभक्ति के गाने बजाए गए। रास्ते में बहुत से लोगों ने मोर को हाथ जोड़कर श्रद्धांजलि भी दी। उन्होंने बताया कि इंदिरा नगर के श्मसान घाट में मोर का पूरे विधि-विधान के साथ दाह संस्कार किया गया।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें