भारतीय नौसेना जवान अब नहीं कर सकेंगे फेसबुक इस्तेमाल, स्मार्ट फोन पर भी लगा बैन, पढ़ें पूरी खबर…….

दिल्ली। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय नौसेना ने एक बहुत बड़ा कदम उठाया है। जिसके तहत सभी नौसेना जवानों और अधिकारियों के सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। इसका मतलब अब कोई भी नौसेना कर्मी काम के दौरान फेसबुक का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

साथ ही नेवी शिप और नौसेना के ठिकानों पर स्मार्ट फोन के इस्तेमाल पर भी बैन लगा दिया गया है। ऐसा करने का कारण यह है कि 7 लोगों ने पिछले कुछ दिनों में नेवी की जासूसी की थी और यह जासूसी पाकिस्तान के लिए की जा रही थी, इन सातों कर्मियों को गिरफ्तार कर लिया गया। जिसके बाद भारतीय नौसेना को इतना बड़ा फैसला लेना पड़ा।

जासूसी के मामले में गिरफ्तार यह सातों कर्मियों पर आरोप है कि इन्होने सोशल मीडिया द्वारा दुश्मनों को खुफिया जानकारी दी थी। देश की सुरक्षा को देखते हुए नौसेना थोड़ी सी भी ढील नहीं कर सकती है इसलिए नौसेना ने अपने अधिकारियों और कर्मियों से सोशल मीडिया और स्मार्ट फोन से दूर रहने को कहा है।

ज्ञात हो कि पिछले दिनों आंध्र प्रदेश पुलिस ने पाकिस्तान से जुड़े एक जासूसी रैकेट का भंडाफोड़ करने का दावा किया था और पुलिस की खुफिया शाखा ने केंद्रीय खुफिया एजेंसियों और नौसेना के खुफिया विभाग के साथ मिलकर ‘ऑपरेशन डॉल्फिन्स नोज’ चलाया और इस जासूसी रैकेट का पर्दाफाश किया और नौसेना के 7 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया था।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें