जम्मू कश्मीर के रामबन में नौ घंटे चली मुठभेड़ ख़त्म, तीन आतंकवादी मारे गए, एक जवान शहीद

रामबन/जम्मू। जम्मू के रामबन में आज शनिवार को 3 आतंकियों के मारे जाने के बाद सुबह से चल रहा एनकाउंटर खत्म हो गया। जिले के बटोटे डोडा हाइवे पर 5 संदिग्ध आतंकियों और सेना के बीच गोलीबारी हुई उस वक्त हुई जब सुरक्षा बलों की ओर से आतंकियों को खदेड़ा गया। खदेड़े जाने के बाद इन आतंकियों ने एक बीजेपी कार्यकर्ता विजय कुमार वर्मा के घर में घुस गए और उन्हें बंधक बना लिया था। जम्मू के आईजी मुकेश सिंह ने बताया कि सभी तीन आतंकियों को मार गिराया गया है। इस घटना में एक जवान शहीद हुए जबकि दो अन्य घायल हुए हैं। साथ ही, बीजेपी कार्यकर्ता को छुड़ा लिया गया है।

इससे पहले, जम्मू कश्मीर पुलिस ने बताया कि पांच आतंकियों का एक ग्रुप रामबन जिले के बटोते में फंसा हुआ था। पुलिस, सेना और CRPF की संयुक्त टीम ने पूरे इलाके की घेराबंदी की जिसके बाद गोलीबारी हुई। फंसे हुए आतंकी भी सुरक्षाबलों पर सुबह से ही फायरिंग कर रहे थे ताति वे वहां से भाग सकें।

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि आज सुबह लगभग 7.30 बजे संदिग्ध आतंकियों ने बटोटे में एनएच 244 पर एक गाड़ी को रोकने की कोशिश की। गाड़ी के चालक ने गाड़ी रोकने की जगह तुरंत पास के आर्मी पोस्ट पर फोन किया। सेना तुरंत हरकत में आई। अधिक सेना के इलाके में भेज दिया गयाृ। कर्नल आनंद ने कहा कि दोपहर 1 बजे के करीब तीन आतंकी घर में घुसे और बीजेपी कार्यकर्ता को बंधक बना लिया।

इससे पहले अधिकारियों ने बताया कि खराब मौसम के बावजूद जोर शोर से चले तलाश अभियान के बाद दोपहर करीब एक बजे मुख्य बाजार में छिपे हुए आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच फिर मुठभेड़ शुरू हुई। सुरक्षाबलों से भागते समय आतंकवादी जबरन इस मकान में घुस गए थे।आतंकवादियों ने सुबह ग्रेनेड फेंका और धारमुंड गांव में सेना के क्यूआरटी पर गोलीबारी की जिसके बाद मुठभेड़ हुई।

उन्होंने बताया कि सेना के अतिरिक्त जवानों और पुलिस कर्मियों को भी मौके पर भेजा गया। पूरे इलाके की घेराबंदी की गई, ताकि आंतकवादियों के भागने की हर कोशिश को नाकाम किया जा सके। ऐसा माना जा रहा है कि आतंकवादी किश्तवाड़ की तरफ से आए और उन्होंने राजमार्ग पर अस्थायी शिविर में रात गुजारी। जम्मू स्थित रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने कहा, ” आज शनिवार सुबह करीब साढ़े सात बजे, दो संदिग्धों ने एक वाहन को बटोटे में राजमार्ग पर रोकने की कोशिश की। चालक ने समझदारी दिखाते हुए वाहन को रोका नहीं और तुरंत ही नजदीकी सेना की चौकी को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, ”क्यूआरटी फौरन हरकत में आया और संदिग्धों का पता लगाया।अधिकारियों ने बताया कि घटना के बाद एहतियाती तौर पर राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें