भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 81 पहुंची, तीन प्रदेशों ने की महामारी घोषित, 31 मार्च तक स्कुल-कॉलेज बंद, कई कार्यक्रम रद्द

नई दिल्ली। देश में कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 81 तक पहुंच गई है। हेल्थ मिनिस्ट्री के ज्वाइंट सेक्रेटरी श्री अग्रवाल ने बताया कि अभी तक सामने आए 81 मामलों में 64 भारतीय, 16 इटली और एक कनाडा का नागरिक है। उन्होंने कहा कि यह हेल्थ इमरजेंसी नहीं है।

होम मिनिस्ट्री के ज्वाइंट सेक्रेटरी अनिल मलिक ने बताया कि भारत-बांग्लादेश यात्री बस/ ट्रेन सेवा 15 अप्रैल तक निलंबित रहेंगी। भारत-नेपाल सीमा के साथ-साथ 4 चौकियां चालू रहेंगी। भूटान और नेपाल के नागरिकों के लिए वीजा मुक्त प्रवेश जारी रहेगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना से संक्रमित पाए गए लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों की जांच की जा रही है। अब तक, ऐसे 4000 से अधिक संपर्कों की पहचान की जा चुकी है, जिन्हें निगरानी में रखा गया है। मंत्रालय ने बताया कि सरकार अब तक 42,296 यात्रियों को भारत लाई है, जिनमें से 2,559 को वायरस के लक्षण दिखे है और 522 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसमें 17 विदेशी नागरिक हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संयुक्त सचिव रुबीना अली ने कहा कि एयर इंडिया मिलान (इटली) में फंसे भारतीयों को वापस लाएगा। यह उड़ान शनिवार दोपहर को रवाना होगी और रविवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरेगी।

श्री अग्रवाल ने बताया कि जापान से 124 और चीन से लाए गए 112 लोगों के दूसरी बार कोरोना वायरस का टेस्ट नेगेटिव आने के बाद छुट्टी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि मास्क ज्यादा कीमतों पर बेचे जाते हैं, तो राज्य कानून के अनुसार कार्रवाई कर सकती हैं। अगर जरूरत पड़ी तो हम मास्क की कीमत में असामान्य वृद्धि पर कठोर कार्रवाई करेंगे।

केंद्र द्वारा महामारी अधिनियम के आह्वान पर लव अग्रवाल ने कहा कि यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है। हम स्थिति के प्रबंधन के संदर्भ में राज्य द्वारा की गई पहल का समर्थन करने की कोशिश कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव दम्मू रवि ने कहा कि मिलान और इटली के आसपास लगभग 220 छात्र हैं, उन्हें वापस लाना हमारी प्राथमिकता है। यदि कुछ छात्र रह जाते हैं तो वे हमारे मिशनों से संपर्क कर सकते हैं और हम आगे उनकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें