कोरोना संकट काल में राहुल की तुलना में बढ़ी प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता, अप्रूवल रेटिंग 66 प्रतिशत

न्यूज़ डेस्क । कोरोना संकट काल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जिस तरह से देश का नेतृत्व कर रहे हैं, उसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उठाए गए कदमों से देश के ज्यादातर लोग खुश हैं। आईएएनएस-सीवोटर स्टेट ऑफ द नेशन सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी देश के मुख्यमंत्रियों से ज्यादा लोकप्रिय बने हुए हैं। सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग 65.69 प्रतिशत देखने को मिली है। प्रधानमंत्री की ओडिशा में उच्चतम 95.6 प्रतिशत, जबकि हिमाचल प्रदेश में 93.95 प्रतिशत संतुष्टि रेटिंग मिली है। प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच की तुलना पर 66.2 प्रतिशत लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी को अपनी पसंद बताया जबकि 23.21 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी को। न्यूजडी के अनुसार देश भर में 3000 लोगों के बीच किए गए सर्वे में शुद्ध संतुष्टि औसत को देखें तो कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी महज 0.58 प्रतिशत लोगों का भरोसा जीतने में कामयाब हो पाए हैं। उनकी संतुष्टि रेटिंग हरियाणा, हिमाचल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड जैसे राज्यों में तो नकारात्मक है।

उत्तर प्रदेश और बिहार में प्रधानमंत्री की लोकप्रियता क्रमश: 64.06 प्रतिशत और 67.01 प्रतिशत है, जबकि राहुल गांधी, जो कोरोना संकट पर प्रधानमंत्री की खूब आलोचना कर रहे हैं। उनकी लोकप्रियता उप्र में महज 23.95 और बिहार में 27.49 प्रतिशत ही है।

प्रधानमंत्री की केवल तीन राज्यों को छोड़कर 54 प्रतिशत से अधिक रेटिंग है, वहीं राहुल गांधी की हरियाणा में सबसे अधिक लोकप्रियता रेटिंग 31.11 प्रतिशत है, जबकि इसी राज्य में प्रधानमंत्री के समर्थन में 64.3 प्रतिशत आबादी है।

नरेंद्र मोदी की तमिलनाडु में सबसे कम लोकप्रियता है, जहां राहुल गांधी उनसे पांच प्रतिशत से आगे हैं। केरल में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष लगभग एक प्रतिशत से आगे हैं। राहुल गांधी केरल के वायनाड से ही लोकसभा सांसद हैं। राहुल गांधी गोवा में 11 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ प्रधानमंत्री से बढ़त बनाते नजर आ रहे हैं, जबकि यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार है।

वहीं छत्तीसगढ़ जैसे राज्य में स्थिति उलटी नजर आ रही है, जहां कांग्रेस का शासन है। यहां प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी की तुलना में 89.09 प्रतिशत समर्थन प्राप्त किया है। राज्य में राहुल को महज 4.55 प्रतिशत लोगों का ही समर्थन मिला है।

ओडिशा में प्रधानमंत्री मोदी की 81.69, जबकि राहुल गांधी के पास केवल 9.66 प्रतिशत लोकप्रियता है। आंध्र प्रदेश में प्रधानमंत्री को 71.22 प्रतिशत लोगों का समर्थन प्राप्त है और झारखंड में 70.43 प्रतिशत एवं उनके गृह राज्य गुजरात में 74.2 प्रतिशत लोगों का समर्थन है। गुजरात में राहुल गांधी की लोकप्रियता केवल 16.81 प्रतिशत है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें