हाउस्टन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 3 घंटे के ‘हाउडी मोदी’ शो के लिए हाउस्टन सज-धज के तैयार

हाउस्टन (टेक्सास)। यहां के भव्य NRG स्टेडियम में रविवार को होने वाले ‘हाउडी मोदी’ समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। स्टेडियम में PM नरेंद्र मोदी का स्वागत 50,000 उत्साही भारतीय प्रवासी करेंगे। प्रधानमंत्री के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मंच साझा करेंगे। यह समारोह NRG फुटबॉल स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है, जो अमेरिका के बड़े स्टेडियमों में से एक है। एक गैर सरकारी संगठन टेक्सास इंडिया फोरम (TIF) ने समारोह का आयोजन किया है।

भारतीय अमेरिकी समुदाय इस तीन घंटे के शो की तैयारी करने में व्यस्त है, जिसमें कलाकार अन्य प्रस्तुतियों के साथ भारतीय शास्त्रीय संगीत, लोकगीत और नृत्य पेश करेंगे। हाउस्टन के 1,000 से ज्यादा गुजराती, समारोह में प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए गुजरात के पारंपरिक नृत्य ‘डांडिया’ की तैयारी कर रहे हैं। TIF के प्रवक्ता गीतेश देसाई ने बताया कि पूरे अमेरिका से भारतीय अमेरिकी इस ‘ऐतिहासिक समारोह’ में हिस्सा लेंगे।

श्री देसाई ने कहा, “भारतीय अमेरिकी समुदाय के कुछ 48 राज्यों के 50,000 लोग इसमें हिस्सा लेंगे। यह एक ऐतिहासिक समारोह बनने जा रहा है, यह लोकतांत्रित रूप से चुने गए प्रमुख के लिए आयोजित किया जाने वाला इस तरह का सबसे बड़ा समारोह है। इससे पहले इस तरह का कोई भी समारोह नहीं हुआ है। सांसद, मेयर और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस समारोह में हिस्सा लेंगे।”

उन्होंने कहा, “समारोह के लिए कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाने वाला है, जिसका थीम ‘वीवन (बुनना)’ है, जो दिखाता है कि कैसे भारतीय अमेरिकी समुदाय अमेरिका का हिस्सा बन गया है।” उन्होंने कहा कि समारोह में हिस्सा लेने वाले लोगों को लाने-ले जाने के लिए 100 से ज्यादा बसों की व्यवस्था की गई है। एनआरजी और पूरे हाउस्टन में भव्य बिलबोर्ड्स लगाए गए हैं, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत वाले संदेश लिखे हुए हैं।

PM श्री मोदी के शनिवार को यहां के आगमन से पूर्व, उष्णकटिबंधीय दबाव के कारण आए इमेल्डा तूफान की वजह से यहां भारी बारिश हुई। बारिश की वजह से पूरे हाउस्टन में पानी भर गया है। अंदेशा है कि इससे समारोह की चमक-धमक कहीं फीकी न पड़ जाए। इमेल्डा तूफान की वजह से चार लोगों की मौत भी हो गई है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें