प्रधानमंत्री मोदी 24 जून को करेंगे टॉयकैथॉन-2021 के प्रतिभागियों के साथ संवाद

न्यूज़ डेस्क। पीएम नरेन्द्र मोदी 24 जून को सुबह 11 बजे टॉयकैथॉन-2021 के प्रतिभागियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद करेंगे। शिक्षा मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय, डीपीआईआईटी, कपड़ा मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा एआईसीटीई ने संयुक्त रूप से 5 जनवरी, 2021 को टॉयकैथॉन 2021 लॉन्च किया था। इसका उद्देश्य अभिनव खिलौनों और गेम्स के लिए नए विचारों को क्राउड-सोर्स द्वारा आमंत्रित करना था।

देशभर से लगभग 1.2 लाख प्रतिभागियों ने टॉयकैथॉन 2021 के लिए 17000 से अधिक विचारों को रजिस्टर और पेश किया। इनमें से 1567 विचारों को 22 जून से 24 जून तक आयोजित होने वाले तीन दिनों के ऑनलाइन टॉयकैथॉन ग्रैंड फिनाले के लिए चयनित किया गया। कोरोना प्रतिबंधों के कारण, इस ग्रैंड फिनाले में ऐसी टीमें होंगी, जो डिजिटल रूप में अभिनव खिलौनों के विचार (टॉय आइडिया) पेश करेंगी। नॉन-डिजिटल टॉय कंसेप्ट के लिए एक अलग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

भारत के घरेलू बाजार के साथ-साथ वैश्विक खिलौना बाजार हमारे मेन्युफैक्चरिंग सेक्टर के लिए एक बड़ा अवसर प्रदान करता है। टॉयकैथॉन-2021 का उद्देश्य भारत में खिलौना उद्योग को बढ़ावा देना है, ताकि इसे खिलौना बाजार के बड़े हिस्से की भागीदारी का लाभ मिल सके। इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें