कोविड-19 :कोरोना के न्यू वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ भारत में मचा सकता है बड़ी तबाही, रहें अलर्ट! क्या कहा-WHO की वैज्ञानिक ने, जानिए

न्यूज़ डेस्क। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के नए वैरिएंट को “Omicron” नाम दिया है और इस वैरिएंट को ‘Variant of Concern’ भी करार दिया है। यह कोविड-19 के पिछले सभी वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकता है। हालांकि विशेषज्ञों को अभी तक यह नहीं पता चल सका है कि क्या यह अन्य वैरिएंट्स की तुलना में कम या ज्यादा गंभीर COVID-19 का कारण बनेगा। लेकिन इस वैरिएंट ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। पिछले दो साल से कोरोना महामारी को झेल रहे दुनिया के कई देशों की आर्थिक स्थिति इस वायरस की वजह से डगमगा गई थी, जो धीरे-धीरे पटरी पर आ रही थी वो फिर से एक बार बेपटरी हो सकती है।

ज्ञात हो कि दक्षिण अफ्रीका से पता चले इस वैरिएंट की चिंता ने दुनियाभर के देशों में यात्रा प्रतिबंधों की एक नई लहर और वित्तीय बाजारों में बिकवाली का डर पैदा कर दिया है। कई देशों में इस नए वैरिएंट को लेकर अफरातफरी का माहौल है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन (Dr. Soumya Swaminathan) ने कहा है कि कोविड -19 का नया वैरिएंट ‘Omicron’ भारत में कोविड के उचित व्यवहार के लिए एक “चेतावनी” हो सकता है। मीडिया से बात करते हुए स्वामीनाथन ने हरसंभव सावधानी बरतने और मास्क का उपयोग करते रहने की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि मास्क “आपकी जेब में रखा वैक्सीन” है जो विशेष रूप से इनडोर सेटिंग्स में अत्यधिक प्रभावी है।

स्वामीनाथन ने कहा कि यह वैरिएंट डेल्टा की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकता है। हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। उन्होंने कहा, “हम कुछ दिनों में इस स्ट्रेन के बारे में और जान सकेंगे। ”स्वामीनाथन ने अन्य कोविड वैरिएंट्स के साथ Omicron की तुलना के बारे में कहा कि नए वैरिएंट की विशेषताओं को इंगित करने के लिए हमें और अधिक स्टडी करने की जरूरत है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

इसे भी देखें