एलोवेरा लगा देगा आपकी खूबसूरती में चार चांद, लेकिन ऐसे करना है इस्तेमाल !

हैल्थ डेक्स। एलोवेरा जूस या एलोवेरा जैल को अलग अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है एलोवेरा जैल या जूस एलोवेरा की पत्ती के अंदर की लेयर में होता है एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है।

एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घावों को भरने से लेकर कैंसर से निजात पाने तक हर परेशानी से राहत देता है तो चलिए जानते है एलोवेरा के फायदों के बारे में।

1. वजन कम करने के लिए – एलोवेरा का सुबह और शाम दो बार इसका इस्तेमाल कर आप हर महीने अपने वजन में कमी कर सकते है ऐसा करने के लिए आपको कोई अतिरिक्त कसरत नहीं करनी होगी।

2. स्किन के लिए फायदेमंद – अगर एलोवेरा के पत्तों के बिच का हिस्सा अपने स्किन पर लगते है तो आपके लिए यह काफी लाभदायक होगा ऐसा करने से आपके चेहरे पर होने वाले टैनिंग को भी दूर करता है।

3. डेन्ड्रफ दूर करता है – एलोवेरा जैल को अपने बालों पर एक घंटे लगा रहने दे उसके बाद उसे धो ले कई दिन ऐसे करने से बालों से डेन्ड्रफ गायब हो जायेगा।

4. आखो के लिए फायदेमंद – अगर आप टीवी ज्यादा देखते है या मोबाइल का इस्तेमाल जयदा करते है तो आपकी आखो पर इसका बुरा असर पड़ेगा ऐसे में अगर आप एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करते है तो यह आपकी आखो के लिए अच्छा रहेगा।

5. बालों के लिए फायदेमंद – एलोवेरा जैल के इस्तेमाल से बालों में रूखापन,बालों के झड़ने और डेन्ड्रफ जैसी कई समस्याएं भी आसानी से दूर हो जाएगी एलोवेरा जैल के इस्तेमाल से बालों को खूबसूरत बनाया जा सकता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

इसे भी देखें